03:53 Sun, Apr 28, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Sun, Apr 28, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

Chandigarh Metro Project: चंडीगढ़ मेट्रो परियोजना ट्राइसिटी के लिए कैसे साबित होगी गेम-चेंजर, जानिए रूट, चरण और सब कुछ

PUBLISH DATE: 27-03-2024

Chandigarh Metro Project: चंडीगढ़, मोहाली और पंचकुला सहित ट्राइसिटी क्षेत्र एक पुनर्जीवित चंडीगढ़ मेट्रो परियोजना की हालिया मंजूरी के साथ एक महत्वपूर्ण परिवर्तन के लिए तैयार हो रहा है। रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विसेज (राइट्स) ने सभी हितधारकों से सर्वसम्मति से मंजूरी प्राप्त करते हुए मेट्रो नेटवर्क के लिए संशोधित संरेखण का अनावरण किया है।
क्षेत्र के लिए गेम-चेंजर बनने का वादा करते हुए, चंडीगढ़ मेट्रो परियोजना का लक्ष्य दो-कोच मेट्रो प्रणाली के कार्यान्वयन के माध्यम से बढ़ती यातायात भीड़ को संबोधित करना है, जो मुख्य रूप से ऊंचे परिचालन के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह प्रयास निवासियों और यात्रियों को परिवहन का अधिक कुशल और विश्वसनीय साधन प्रदान करना चाहता है।
चरण 1 में विस्तारित कवरेज
शुरुआत में 66 किलोमीटर की दूरी की परिकल्पना की गई थी, संशोधित प्रस्ताव में एक महत्वपूर्ण विस्तार का दावा किया गया है, जिसमें चरण 1 कवरेज को कुल 77 किलोमीटर तक बढ़ाया गया है। इस योजना के तहत, चंडीगढ़ को 35 किलोमीटर, मोहाली/न्यू चंडीगढ़ को 31 किलोमीटर और पंचकुला को 11 किलोमीटर आवंटित किया गया है।
मार्ग संरेखण
लगभग 39 किलोमीटर तक फैला आगामी मेट्रो कॉरिडोर रणनीतिक रूप से चंडीगढ़ में सेक्टर 1 से सेक्टर 30 तक विरासत क्षेत्रों को बायपास करता है। रिपोर्ट के अनुसार, दो चरणों में परिकल्पित, अंतिम मेट्रो नेटवर्क चंडीगढ़, पंचकुला, मोहाली, न्यू चंडीगढ़, जीरकपुर और पिंजौर के प्रमुख क्षेत्रों को निर्बाध रूप से जोड़ेगा, जिसमें नेटवर्क में फैले लगभग 30 स्टेशन शामिल होंगे।
चरण एक:
2027 और 2037 के बीच शुरू होने की उम्मीद है, चरण 1 में तीन महत्वपूर्ण गलियारों का विकास होगा। इनमें न्यू चंडीगढ़ में पारोल को पंचकुला आईएसबीटी से जोड़ने वाला 29 किलोमीटर का विस्तार, रॉक गार्डन से जीरकपुर आईएसबीटी तक 35 किलोमीटर का मार्ग, जो कि मोहाली औद्योगिक क्षेत्र और चंडीगढ़ हवाई अड्डे के माध्यम से है, और सेक्टर 39 में अनाज बाजार चौक को जोड़ने वाला 13 किलोमीटर का गलियारा शामिल है। सेक्टर 26 में ट्रांसपोर्ट नगर।
चरण 2 :
2037 के बाद निर्माण के लिए निर्धारित, चरण 2 में चार अतिरिक्त, मुख्य रूप से ऊंचे गलियारे पेश किए जाएंगे, जो एयरपोर्ट चौक को मानकपुर कल्लर (5 किलोमीटर) और जीरकपुर आईएसबीटी को पिंजौर आईएसबीटी (20 किलोमीटर) से जोड़ेंगे।
लागत साझाकरण और परियोजना समयरेखा
चंडीगढ़ मेट्रो परियोजना की अनुमानित लागत लगभग रु. 11,000 करोड़, जिसमें हरियाणा और पंजाब सरकार (प्रत्येक 20 प्रतिशत), केंद्र सरकार (20 प्रतिशत), और एक ऋण देने वाली एजेंसी (60 प्रतिशत) का योगदान शामिल है। चंडीगढ़ प्रशासन ने परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए जुलाई 2023 में हितधारकों की भागीदारी शुरू की।
संशोधित योजनाओं और स्वीकृतियों के साथ, ट्राइसिटी मेट्रो परियोजना चंडीगढ़, मोहाली और पंचकुला क्षेत्रों में कनेक्टिविटी में उल्लेखनीय सुधार लाने और यातायात की भीड़ को कम करने के लिए तैयार है, जो ट्राइसिटी क्षेत्र की बढ़ती परिवहन आवश्यकताओं के लिए एक आशाजनक समाधान पेश करती है।